WordPress vs Blogger in Hindi : ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म चुने

0

WordPress vs Blogger in Hindi- जब बात ब्लॉगिंग की आती है तो सबके मन में एक सिम्पल सवाल होता है ब्लॉग बनाने के लिए कोनसा प्लेटफॉर्म बेस्ट है? जहा हम आसानी से अपने वेबसाइट को कन्ट्रोल कर सके कंटेंट लिख सके आदि। वैसे तो इंटरनेट पर ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म Available है,जैसे-Blogger, WordPress, Wix, Weebly, Tumbler आदि। पर सबका सवाल ये होता है कोनसा प्लेटफॉर्म हमारे लिए बेस्ट है? WordPress vs Blogger in Hindi .

सबसे ज्यादा पॉपुलर तथा बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बात करे तो WordPress और Blogger प्लेटफॉर्म है, जिनको ब्लॉगर सबसे ज्यादा बेस्ट मानते है। पर नए ब्लॉगर इस बात को लेकर confused रहते है की इन दोनों Blogging Platform में से उनके लिए बेस्ट कौनसा है।

blogger vs wordpress in hindi

ब्लॉगिंग के शुरुआती तौर पर बहुत से नए ब्लॉगर Blogger(Blogspot) प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है। क्योकि यह प्लेटफार्म बहुत सिम्पल है जो ब्लॉगर ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कम जानते है तथा फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते है उन ब्लॉगर के लिए यह प्लेटफार्म Perfect है। तथा बाद में आपको ब्लॉगिंग के बारे में आपको नॉलेज हो जाता है तो बाद में आप अपनी वेबसाइट को Blogger से wordpress पर Transfer कर सकते हो।

और wordpress की बात करे तो इसमें आपको 2 Version मिलते है एक WordPress.com जो फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है तथा दूसरा WordPress.org जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ते है इसके लिए आपको डोमेन तथा होस्टिंग को खरीदना पड़ता है। यदि आप नए ब्लॉगर है तथा अपना फ्री वेबसाइट बनाना चाहते है तो में आपको Recommend करुगा की आप WordPress.com की बजाय Blogger प्लेटफार्म को चुने।

WordPress vs Blogger कौनसा प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट है-

यहा पर हम Blogger.com तथा WordPress.org के बारे में बात करेंगे। इस पोस्ट में हम Blogger तथा WordPress.org के बीच compression करके देखगे की किस Condition में कोनसे प्लेटफार्म को चूज करना चाहिए।

Blogger Quick Compare-

यदि आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते है तो Blogger.com आपके लिए बहुत Useful प्लेटफार्म है। यहा पर आप Free में Blog बना सकते है तथा ब्लॉगिंग के बारे में सिख सकते है इसमें आपको Technical Knowledge की आवश्यकता नहीं होती है। Blogger में Extra Plagins तथा Faction ऐड  Limitation होती है। यदि आप सिम्पल ब्लॉग बनाना चाहते है और अपने विचार लोगो के साथ शेयर करना चाहते या आप ब्लॉगिंग फिल्ड में नए है तो आपके लिए Blogger बेस्ट प्लेटफार्म है। और यदि आप ब्लॉगिंग पैसे कमाने, Fame, या Branding के लिए करते है तो Blogger आपके लिए सही चॉइस नहीं है।

अक्सर मैंने बहुत बार सुना है की Blogger Google का प्लेटफार्म होने के कारण इसमें SEO Visibility अच्छी होती है, Google Adsence अप्रूवल जल्दी मिल जाता है, पोस्ट जल्दी रेंक करती है आदि तो आपको बता दे ऐसा कुछ नहीं है ये प्योर अफवा है। इन सब के लिए ये मेटर नहीं करता की आप कोनसा प्लेटफार्म यूज कर रहे हो।

 

 

WordPress Quick Compare-

इस पोस्ट में हम WordPress.org की बात कर रहे है ना की WordPress.com की। WordPress एक Open Sourse Software है। WordPress.org पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको Hosting तथा Domain की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपको पैसे Pay करने पड़ते है। WordPress में आपको फुल कन्ट्रोल मिलता है आप Technicaly अपने वेबसाइट के साथ कुछ भी कर सकते है। तथा अपने वेबसाइट को फुल्ली मैनेज कर सकते है। WordPress पर आपको हजारो plugins मिल जायेगे जिनकी मदद से आप साइट का Seo, Security, तथा Manage कर सकते है।

यदि आप बिजनेस, पैसे कमाने तथा ब्राण्ड के नाम से वेबसाइट बनाना चाहते है या आपको लगता है की भविष्य में आपकी साइट के लिए एडवांस लेवल के सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ सकती है तो Self Hosted WordPress.org आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

Important Point to Decide Best Blogging Platform-

यहा पर हमने कुछ मैन पोइन्ट को ध्यान में रखते हुवे wordpress तथा blogger के बीच compare किया है। जिनकी मदद से आप बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चयन कर सकते है।

1- Control-

Blogger- Blogger.com गूगल की ही फ्री सर्विस है जहा पर हम फ्री वेबसाइट बना सकते है। नए ब्लॉगर के लिए Blogger.com पर ब्लॉग बनाना बहुत आसान है। Blogger पर लिमिट के Maneging Tools आते है जिनकी मदद से आप आसानी से ब्लॉग को मैनेज कर सकते है। यदि आप अपने हिसाब से कुछ Extra Tool ऐड करना चाहते है तो यह संभव नहीं है। Blogger पर आपको सिम्पल लेवल के टूल मिलते है जिनसे आपको काम चलाना पड़ता है इन टूल के अलावा टूल ऐड नहीं कर सकते है। यदि आप ब्लॉगिंग में नए हो तो Blogger.com आपके लिए बेस्ट प्लेटफार्म है।

WordPress- WordPress.org एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिसमे हम नए फीचर और टूल्स को आसानी से ऐड कर सकते है। WordPress.org में हम अपने अनुसार टूल्स तथा Plugins का यूज कर सकते है। WordPress में आपको हजारो एडवांस लेवल के प्लगिंग मिल जाते है जिनका यूज करके आप वेबसाइट को बिना कोडिंग के प्रोफेशनल बना सकते हो। किसी कंपनी, business, तथा long term वेबसाइट के लिए WordPress.org बेस्ट ऑप्शन है।

2- Security-

Blogger- Blogger पर हम जो भी वेबसाइट बनाते है वो वेबसाइट गूगल के सर्वर में होस्ट होती है। और गूगल के सर्वर सिक्योर तथा सेफ होते है, इसलिए वेबसाइट को सुरक्षित करने बैकअप बनाने की कोई चिंता नहीं होती है। और आपके साइट पर कितना भी ट्रैफिक आ जाये आपके वेबसाइट की स्पीड Slow नहीं होगी।

WordPress- WordPress.org भी काफी सिक्योर है लेकिन यह स्व होस्टेड सर्वर होता है, इसलिए वेबसाइट की सिक्योरिटी का आपको खुद को ध्यान रखना पड़ता है। WordPress पर वेबसाइट की सिक्योरिटी के लिए आप plugins का यूज कर सकते है तथा सिक्योरिटी को बढ़ा सकते है। यदि आपके साइट पर ट्रैफिक ज्यादा है और आपने लिमिटेड रिसोर्स वाली होस्टिंग ली है तो इससे आपकी साइट Down हो सकती है। ज्यादा ट्रैफिक के लिए आपको पॉवरफुल सर्वर लेना पड़ेगा।

3- Future & Website Designing- 

Blogger-Blogger पर आपको Blogger By Defult ऑप्शन ही मिलते है, आप एक्स्ट्रा ऑप्शन ऐड नहीं कर सकते है। और वेबसाइट डिजाइनिंग की बात करे तो इसमें बहुत ही कम प्रोफेशनल थीम मिलती है। आप वेबसाइट डिज़ाइन के लिए thired party थीम का इस्तेमाल कर सकते हो। ब्लॉगर में वेबसाइट को अपने हिसाब से डिज़ाइन करना बहुत मुश्किल है।

WordPress- WordPress की बात करे तो इसमें आपको सभी प्रकार के Free तथा Premium Looking Theme मिल जायेगे। तथा इन्हे आप प्लगिंग की मदद से आसानी से कस्टमाइज कर सकते है। यदि आपको बिजनेस, कंपनी, ई-कॉमर्स आदि के लिए फ्री या पेड थीम का यूज करके प्रोफेशनल लुक दे सकते हो।

4- SEO (Search Engine Optimization)-

Blogger- SEO आपके साइड की बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है। Blogger में कम ऑप्शन तथा Plugins की Limitation होने के कारण हम वेबसाइट के Seo स्कोर नहीं बढ़ा पाते। यदि आपको थोड़ा बहुत SEO का नॉलेज है तो आप वेबसाइट का Seo कर सकते हो।

WordPress- WordPress में SEO की बात करे तो इसमें आपको बहुत सारे Free तथा Premium Plugins मिल जाते है जिनका यूज करके आप वेबसाइट के Seo को और अच्छा कर सकते है।

 

 

Final Conclusion-

यदि आप ब्लॉगिंग फिल्ड में नए हो तथा आपको ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है और आपको फ्री डोमेन तथा होस्टिंग चाहिए तो आपके लिए ब्लॉगर प्लेटफार्म बेस्ट है। Blogger में आपको ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि इस वेबसाइट Hinditip.in की बात करे तो यह पहले शुरुआती 3 महीनो तक Blogger प्लेटफार्म पर थी। तथा बाद में इसे Self Hosted WordPress.org पर शिफ्ट कर दिया था।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट ” WordPress vs Blogger in Hindi ” पसंद आयी होगी आपको WordPress or Blogger से रिलेटेड प्रश्नो का जवाब मिल गया होगा। यदि आपका कोई भी Blogging से रिलेटेड या इसके अलावा भी कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताये। और आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here