VPN क्या है तथा VPN के फायदे तथा नुकसान-पूरी जानकारी

1
VPN Kya Hai- हेलो दोस्तों! Hindi Tip ब्लॉग में आपका स्वागत है। इस पोस्ट में हम What is VPN, VPN kya hai, VPN kaam kaise karta hai, Advantages and Disadvantages of VPN, vpn ke fayde or nukshan, VPN full form आदि के बारे में जानेगे तो चलिए शरू करते है।
VPN एक प्राइवेट नेटवर्क होता हे जो किसी भी Website में Assess करने की अनुमति देता हे। आज के समय में लगभग सभी देशों में इंटरनेट का उपयोग हो रहा हे दिन प्रतिदिन मोबाइल तथा कंप्यूटर के यूजर वर्दी कर रहे हे। तथा अपने मनोरजन तथा कुछ सिखने तथा खरीदने के लिए वेबसाइट, वीडियो, ऑनलाइन शॉपिंग बहुत से कामो के लिए किसी भी वेबसाइट में Sign Up होने के लिए अपनी पर्सनल इनफार्मेशन शेयर करते हे। ऐसे में इंटरनेट पर ऐसे बहुत से हैकर तथा बुरे लोग बैठे हे जो आप इंटरनेट पर दूसरी वेबसाइट पर शेयर करते हे उस इनफार्मेशन को चुरा लेते हे तथा उसका गलत इस्तेमाल करते हे। 
vpn kya hai what is vpn
 
हैकर हर वक्त इसी बात का ध्यान रखते हे की कोई कब अपनी पर्सनल इनफार्मेशन किसी वेबसाइट पर शेयर करे तथा हम कब उस इनफार्मेशन को चुरा सके तथा उस इनफार्मेशन को बेचकर तथा गलत इस्तेमाल करके पैसे कमा सके। दिन प्रतिदिन इंटरनेट पर हैकर तथा गलत लोगो की वर्दी को देखकर तथा इंटरनेट पर आम आदमी की सिक्योरिटी तथा डर को ध्यान में रखते हुए VPN का प्रयोग किया जाने लगा। 
तो चलिए आज हम VPN क्या हे तथा VPN कैसे काम करता हे और इसके फायदे तथा नुकसान क्या क्या हे के बारे में जान लेते हे।  

VPN क्या है (What is VPN)-

VPN का पूरा नाम ” Virtual Private Network ” होता है। यह एक प्राइवेट नेटवर्क होता है जो आपको किसी भी वेबसाइट को Assess करने की अनुमति देता हे आप जिस भी कंपनी का VPN यूज करते हे वो कंपनी आपको यूजर नाम, Password तथा IP एड्रेस प्रोवाइड करती हे। जिसकी मदद से आप दुनिया में किसी भी वेबसाइट को Assess कर सकते हे तथा उस वेबसाइट पर हम क्या Activity कर रहे हे उसको कोई भी track नहीं कर सकता है।
VPN Full Form – ” Virtual Private Network “
चलिए VPN को सिंपल भाषा में समझते हैं जैसे आपके पास Jio कंपनी से इंटरनेट कनेकशन लिया हुआ हे और आप जब भी इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हे तो जो आपने सर्च किया हे उसकी रिक्वेस्ट सबसे पहले Jio के पास जाती हे तथा बाद में आपने जो सर्च किया हे उसके सर्वर में पहुँचती है। अब जो आपका नेटवर्क प्रोवाइडर हे वो आपने जो भी सर्च किया हे उसको Track कर सकता हे तथा आपको उस वेबसाइट पर जाने से रोक सकता हे।  तथा वो नेटवर्क प्रोवाइडर किसी भी जगह पर किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकता हे। ऐसे में हम VPN की मदद से किसी भी वेबसाइट को बिना उस नेटवर्क प्रोवाइडर को पता चले उस वेबसाइट को Assess कर सकते है। तथा हम VPN की मदद से किसी भी वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग, पेमेंट सेंड तथा ऑनलाइन पर्सनल इनफार्मेशन शेयर करते हे तो हमारी एक्टिविटी को कोई भी हैकर तथा नेटवर्क प्रोवाइडर को कुछ भी पता नहीं चल पाता हे। VPN का उपयोग ज्यादातर बड़ी बड़ी कंपनी की वेबसाइट, इंस्टट्यूट तथा एजुकेशन वेबसाइट, गवर्नमेंट वेबसाइट तथा ऑनलाइन काम करने वाले बिजनेसमेन करते हे ताकि उनका कोई भी डाटा लिक ना हो तथा हैकर को उनके डाटा के बारे में पता न चल पाए। 

VPN काम कैसे करता है-

VPN का मुख्य काम इंटरनेट पर हमारे डाटा को सिक्योर रखना है। जब हम बिना VPN के मोबाइल या कंप्यूटर में ऑनलाइन वर्क करते हे तो हम लोकल नेटवर्क पर होते हे, इस समय हमे कोई भी हैकर तथा नेटवर्क प्रोवाइडर हमे हैक कर सकता हे हम इंटरनेट पर क्या कर रहे हे यह भी जान सकता हे। तथा हम हमारे देश में ब्लॉक वेबसाइट को Assess नहीं कर पाते है। और जब हम अपने डिवाइस में VPN का उपयोग करते हे तो हमे यहा एक स्पेशल नेटवर्क प्रोवाइड किया जाता हे जहा हमारा IP एड्रेस बदल दिया जाता हे जिसकी मदद से हम हमारे डाटा को सेक्युरली कहि पर भी भेज सकते है। तथा किसी भी देश में ब्लॉक वेबसाइट को Assess कर सकते है। 
 
VPN एक ऐसा कनेक्शन होता है जिससे किसी को भी पता नहीं चलता हे ऐसे में ISP(Internet Service Provider) को भी हम इंटरनेट पर क्या कर रहे हे पता नहीं चलता हे क्योकि जब हम कुछ भी सर्च करते हे तो ISP को लगता हे जो हम VPN वेबसाइट को ही Assess कर रहे है, लेकिन जो VPN सर्वर होता हे वो किसी भी देश की साइट को ओपन कर देता हे तथा हमारे पास उस साइट पर जो हम सर्च कर रहे है वो जानकारी हमारे पास पहुंचा देता हे तथा इस प्रकार हम VPN से किसी भी देश में ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से Assess सकते है। 
VPN की मदद से हम जो कुछ भी सर्च करते है वो जिस VPN का इस्तेमाल करते है उस VPN कंपनी को पता होता है इसलिए किसी फेमस तथा ट्रस्टेड कंपनी के VPN का इस्तेमाल करना चाहिए। 

VPN से फायदे –

1- यदि हमारे देश में कोई वेबसाइट ब्लॉक वेबसाइट को ओपन तथा Assess कर सकते है। 
2-VPN से हम अपना कंप्यूटर IP Address तथा देश की लोकेशन चेंज कर सकते है।  
3-VPN से आप अपने डाटा को हैकर से सिक्योर कर सकते है। तथा कम्प्यूटर  डाटा को हैक होने से बचा सकते है।  
4- VPN सर्विस इंटरनेट पर फ्री तथा Paid भी मिल जाती है आप इसे फ्री में भी यूज कर सकते है। पर किसी ट्रस्टेड कंपनी की VPN ही यूज करे। 
5- VPN से इंटरनेट प्रोवाइडर के द्वारा ब्लॉक की गयी वेबसाइट को भी Assess कर सकते है। 
6- इम्पोर्टेन्ट डाटा को VPN की मदद से सिक्योर तरिके से कहि पर भी ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते है। 

VPN के नुकसान –

1- यदि हम VPN का इस्तेमाल करते हे तो हमे स्लो स्पीड मिलेगी क्योकि हम जो सच कर रहे हे उस सर्च रिजल्ट सर्वर तथा हमारे बिच में VPN सर्वर जुड़ जाता है।  
2-VPN कंपनी हमारे डाटा को लीक तथा गलत उपयोग भी कर सकती है इसलिए ट्रस्टेड VPN का ही यूज करना चाहिए। 
3- सभी VPN कंपनी पर विश्वास नहीं किया जा सकता हे। VPN इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करने के बाद ही यूज करना चाहिए। 
 
पेड (Paid) VPN यूज करने के फायदे –
1- पेड VPN में आपका पूरा डाटा सेफ रहता है। 
2- इसमें आपको फुल बैंडविड्थ के साथ और भी एडवांस सॉफ्टवेयर मिलेंगे।
3- पेड VPN सर्विस कंपनी आपके डाटा को किसी और के साथ शेयर नहीं करती। 
4- इससे आपका डाटा हैकर से पूरी तरहे सिक्योर हो जाता है।

फ्री VPN सर्विस यूज करने के नुकसान तथा फायदे –

1- फ्री VPN में आपको पैसे देने की जरूरत नहीं होती इसमें आपको जो भी फीचर मिलेंगे वो फ्री होंगे
2- अगर आपको कोई ब्लॉक वेबसाइट को खोलना है तथा सिंपल वर्क के लिए फ्री VPN का यूज कर सकते है। 
3- फ्री VPN में आपको लिमिटेड बैंडविड्थ ही मिलेगा।
4- फ्री VPN में VPN कंपनी आपके डाटा को बेच सकती तथा गलत उपयोग कर सकती है। 
5-आपको अपने पर्सनल तथा इम्पोर्टेन्ट काम के लिए फ्री VPN सर्विस का उपयोग नहीं करना चाहिए।


निष्कर्ष-
हेलो दोस्तों, आशा करता हु आपको  यहे  पोस्ट पसंद आया होगा। यदि आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने ” VPN क्या है और VPN के फायदे तथा नुकसान ” आर्टिकल को आसान तथा सरल भाषा में समझाने की कोशिस की है। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स के जरिये जरूर बताये। तथा इस आर्टिकल के अलावा भी कोई दूसरे आईडिया हे तो हमे कमेंट बॉक्स से जरूर शेयर करे। हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। और ऐसे ही नये आर्टिकल पढ़ने के लिए नीचे Follow By Email में अपनी ईमेल डालकर फॉलो कर सकते है। 
धन्यवाद 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here