IP Address क्या है? तथा IP Address कैसे पता करे?

1

हेलो दोस्तों! Hindi Tip ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे IP Address के बारे में, IP Address kya hai तथा अपने डिवाइस का IP Address Kaise Pata Kare आदि के बारे में।आदि के बारे में जानेगे तो चलिए शुरू करते है।

ip address kya hai or ip address kaise pata kare
IP Address Kya Hai OR IP Address Kaise Pata Kare

IP Address को सिम्पल भाषा में Internet Address भी कहते है। आज दुनिया में करोड़ो व्यक्ति ऑनलाइन डिवाइस का यूज करता है तथा एक दूसरे से कनेक्ट हो पाते है। इन्टरनेट की दुनिया में हर एक ऑनलाइन डिवाइस का अलग अलग एड्रेस होता है जो ऑनलाइन दुनिया में एक दूसरे डिवाइस को कम्यूनिकेट करने में मदद करता है। ip को हम डिवाइस का ऑनलाइन नाम भी कहे सकते है। आखिर आईपी एड्रेस की क्या जरूरत पड़ती है तथा अपने डिवाइस का हम IP Address कैसे पता कर सकते है आदि सवालो के बारे में भी जान लेते है तो चलिए शुरू करते है।

IP Address क्या है (What Is IP Address)-

IP Address का पूरा नाम Internet Protocol Address होता है। हम जब कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट आदि में इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो इन सब डिवाइस का अलग अलग एक Identifying Number(ID) होता है, जिसे IP Address कहते है। हर डिवाइस का अलग अलग IP Address होता है। सिंपल भाषा में कहा जाए तो Internet Protocol Address एक प्रोटोकॉल होता है जिसकी मदद से डाटा इंटरनेट पर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर भेजा जाता है।

इंटरनेट से कनेक्ट सभी डिवाइस (मोबाइल, कंप्यूटर, प्रिंटर, टेबलेट) सभी का अलग अलग एक यूनिक एड्रेस होता है। हम कुछ भी इंटरनेट पर सर्च करते है तो हमारे सामने बहुत से रिजल्ट शो होते है जो Router की मदद से आते है Router हमारे पास वो रिजल्ट IP Address की मदद से ही भेजता है। यदि हमारे डिवाइस का IP Address नहीं होता है तो हम इंटरनेट पर अन्य डिवाइस के साथ कम्युनिकेशन नहीं कर सकते है।

IP Address Format- 

ip address kya hai ttha ip address kaise pata kare

जिस प्रकार मोबाइल सिम को एक दूसरे से कनेक्ट होने के लिए मोबाइल नम्बर होता है जिसकी मदद से एक दूसरे से हम बात कर सकते है उसी प्रकार हर डिवाइस का IP एड्रेस अलग होता है।
IPv4 एड्रेस ऐसा होता है-147.37.165.145
और IPv6 एड्रेस (पुब्लिक IP एड्रेस) ऐसा होता है- 2608:205:1483:e4a8:7789:810b:6c09:280a

 

IP Address के प्रकार-

मुख्य रूप से IP Address के चार प्रकार होते है
  1. Public IP Address
  2. Private IP Address
  3. Statice IP Address
  4. Dynamic IP Address

1- Public IP Address- Public IP Address को Internet Service Provider द्वारा Assign होते है। जो डिवाइस का मैन एड्रेस होता जिन्हे घर पर तथा बिजनेस नेटवर्क पर इस्तेमाल क्या जाता है।

2- Private IP Address- यह प्राइवेट एड्रेस होता है जिन्हे मैन्युअली सेट किया जाता है तथा यह एड्रेस Router के द्वारा अपने आप ही Assign हो जाते है।

3- Statice IP Address- यह एड्रेस डिवाइस के लिए परमानेंट एड्रेस होता है तथा यह एड्रेस कभी बदलता नहीं है।

4- Dynamic IP Address-यह आईपी एड्रेस टेम्पररी एड्रेस होते है जो अपने आप ही चेंज होते रहते है।

तथा इन सब के दो वर्जन और होते है IPv4 और IPv6 होते है।

IP Address के Version-

किसी भी नेटवर्क पर इस्तेमाल किये जाने वाले IP Address के अभी तक दो Version है।

  1. IPv4 ( Internet Protocol Version 4 )
  2. IPv6 ( Internet Protocol Version 6 )

IPv4 इंटरनेट प्रोटोकॉल का चौथा वर्जन है IPv4 आईपी एड्रेस में एड्रेस छोटा होता है तथा IPv4 वर्शन काफी पॉपुलर है। और IPv6 इंटरनेट प्रोटोकॉल का एक नया वर्शन है जिसको सामान्यत IPv4 की पॉपुलर्टी तथा भविष्य में समाप्त होने की वजह से IPv6 का निर्माण किया गया है। तथा IPv6 वर्जन में आईपी एड्रेस लम्बा होता है।

 

IP Address कैसे पता करे-

सभी डिवाइस का अलग अलग IP Address होता है। आप सिम्पली इन सिंपल स्टेप को फॉलो करके आसानी से आईपी एड्रेस को जान सकते है। यहा पर हम दो Methode से IP Address को जानेगे।

METHOD 1- Command Prompt से IP Address कैसे पता करे-

Step 1- सबसे पहले कंप्यूटर के स्टार्ट मेनू पर क्लिक करे तथा run ऑप्शन को सेलेक्ट करे या फिर Windows key + R को एक साथ प्रेस करके run को ओपन करे।

Step 2- अब एक नया पॉपअप विंडो ओपन होगा यहा पर बॉक्स में CMD टाइप करे और ok बटन पर क्लिक करे।
Type CMD
command prompt open key

Step 3- अब Command Prompt (CMD) ओपन हो जायेगा यहा पर आपको ” IPconfig ” नाम को टाइप करना है तथा एंटर प्रेस करना है। अब नीचे आपके कंप्यूटर का IP Address दोनों वर्जन IPv4, IPv6 में शो होगा तथा और भी डिटेल्स होगी तो इस प्रकार से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का IP Address Command Prompt की मदद से आसानी से पता कर सकते है।

computer ip address in cmd
IP Address

 

METHOD 2- Online IP Address कैसे पता करे-

यह स्टेप बहुत इसमें आपको सबसे पहले इंटरनेट ब्राउज़र(गूगल, Bing) ओपन करना है तथा ओपन करने के बाद सर्च बॉक्स में ” What Is My IP Address ” नाम सर्च करना है और What Is My IP Address को  करने के बाद सबसे ऊपर आपके डिवाइस का IP Address शो होगा वही आपके डिवाइस का IP Address होता है।

आप  इंटरनेट पर सर्च करके भी अपना आईपी एड्रेस जान सकते हो या WhatismyIPaddress वेबसाइट पर जाकर भी अपना आईपी एड्रेस का पता लगा सकते है।
what is my ip address
What Is My IP Address

तो इस प्रकार आप अपने डिवाइस का IP Address आसानी से पता कर सकते है।

निष्कर्ष-

तो दोस्तों उम्मीद करता हु आपको ” IP Address Kya hai or IP Address Kaise Pata Kare ” पोस्ट पसंद आयी होगी इस पोस्ट को सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है। यदि आपका पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल हो या आपको लगता पोस्ट में और सुधार होना चाहिए तो आप कमेंट करके जरूर बताये। और इस पोस्ट के अलावा भी और कुछ सवाल या सुझाव हो तो हमारे साथ जरूर शेयर करे। और है आपको पोस्ट पसंद आयी है तो इसे Social Media पर शेयर जरूर करे।

1 COMMENT

  1. […] ऑनलाइन पैसे कमाने की वैसे तो बहुत वेबसाइट मिल जायगी आज हम बात करेंगे Freelancer Website की जहा हम अपने टेलेंट से पैसे कमा सकते हे। ऐसा काम जिसके बारे में हमे पूर्ण जानकारी है तथा उस काम को दुसरो के लिए करके उससे पैसे कमा सकते हे। आज हम ऑनलाइन पैसे कमाने की फ्रीलांसर वेबसाइट Fiverr के बारे में जानेगे तो चलिए बिना वक्त गवाए शुरू करते है।   आइये दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हे की Fiverr Kya Hai तथा Fiverr Par Account Kaise Banaye तो पोस्ट को लास्ट तक  जरूर पढ़िए।  और पढ़े- URL Shortener se paise kamane ke trike और पढ़े- Whatsapp पर पर्सनल फोटो का स्टीकर कैसे बनाये और पढ़े- IP Address kya hai  […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here