Blogger क्या है तथा Blogger पर Website/Blog कैसे बनाये

3
आपने ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीको में Blog/website के बारे में जरूर में सुना होगा या जानते होंगे। तो ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीको में Blog/website के बारे में जरूर Mention होता है, क्योकि ब्लॉगिंग बहुत ही पॉपुलर तरीका है, तो चलिए जान लेते है Blogger क्या है तथा Blogger पर Website/Blog कैसे बनाये तो चलिए शुरू करते है। 
Blogger Blog Kaise Banaye
Blogger Blog Kaise Banaye

Blogger क्या है तथा Blogger पर Blog कैसे बनाये-

हम जब भी किसी टॉपिक के बारे में गूगल पर या अन्य सर्च इंजन पर सर्च करते है तो हमारे सामने बहुत उस टॉपिक के बारे में बहुत से रिजल्ट शो होते है, तथा वहा से हमारे टॉपिक के बारे में जान सकते है। हमारे सामने जो भी रिजल्ट सर्च होते है वो किसी ब्लॉग या वेबसाइट का URL होता है। ब्लॉग तथा वेबसाइट को कोई भी व्यक्ति बना सकता है। यदि आपके पास किसी भी फिल्ड में नॉलेज है तो आप भी ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है तथा अपने नॉलेज को इंटरनेट पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आसानी से शेयर कर सकते है। 
 
ब्लॉग या वेबसाइट को हम फ्री में भी बना सकते तथा पैसे देकर भी बना सकते है। ऑनलाइन ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है जहा हम ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है जैसे- WordPress, Blogger आदि। यदि आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तथा ब्लॉग्गिंग के  कुछ भी नहीं जानते है तो में आप को suggest करुगा आप blogger पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते ब्लॉगर बिलकुल फ्री है तथा यहा आप आसानी से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग फ्री में बना सकते है। तो चलिए जान लेते है Blogger क्या है तथा Blogger पर अकाउंट या वेबसाइट कैसे बनाते है। 

Blogger क्या है-

ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है जहा Blogger.com पर हम फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है। तथा लोगो के साथ अपनी नॉलेज शेयर कर सकते है। ब्लॉगर नए ब्लॉगिंग करने वालो के लिए बहुत ही अच्छा तथा सिंपल तरीका है जहा पर हम बिना html तथा जावा स्क्रिप्ट के नॉलेज के  सिंपल ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है। ब्लॉगर को हम आसानी से समझ सकते है। 
ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है जहा पर हमे फ्री डोमेन नाम तथा होस्टिंग दी जाती है। तथा वेबसाइट का Dashboard दिया जाता है जहा से हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग को कन्ट्रोल कर सकते है तथा पोस्ट लिख सकते है और अपने नॉलेज को दूसरे के साथ शेयर कर सकते है। 

Blogger पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाना-

STEP 1- सबसे पहले ब्लॉगर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है, BLOGGER.COM या यहा पर क्लिक करके वेबसाइट को ओपन कर ले। ओपन होने के बाद ” Create A Blog ” ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
Create New Blog
Create New Blog
 
STEP 2- अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा। जहा पर आप जिस ईमेल आईडी से वेबसाइट बनाना चाहते है उस ईमेल आईडी तथा पासवर्ड डालकर लॉगिन हो जाए। 
 
STEP 3- अब आपके सामने जो नया पेज ओपन होगा यहा पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे यहा से आप अपने ब्लॉगर अकाउंट को Google+ प्रोफाइल से कनेक्ट कर सकते है या ब्लॉगर के लिए अपनी फोटो तथा नाम चूज कर सकते है। यदि आप ब्लॉगर को google+ अकाउंट से कनेक्ट करते तो आप जो भी ब्लॉगर पर पोस्ट लिखगे उसे आप सीधे ब्लॉगर अकाउंट से google+ अकाउंट पर शेयर कर सकते है। 
यदि आप Google+ अकाउंट के साथ ब्लॉगर को कनेक्ट करना चाहते है तो Switch to a Google+ profile ऑप्शन पर क्लिक करके Continue to Blogger पर क्लिक कर देना है। 
 
STEP 4- अब ब्लॉगर का dashboard ओपन हो जायेगा। आपका ब्लॉगर पर अकाउंट बन चूका है। अब आपको अपनी ब्लॉग/वेबसाइट create करनी है। इसके लिए ” Create A New Blog ” पर क्लिक कर दीजिये।  
Create New Blog on blogger
Create New Blog on blogger
 
STEP 5- अब नया पेज ओपन होगा जहा पर अपनी वेबसाइट का नाम तथा एड्रेस को टाइप करना है। 
यहा पर दो कॉलम ओपन होंगे पहले कॉलम में आपकी वेबसाइट का टाइटल देना है तथा दूसरे कॉलम में वेबसाइट का एड्रेस डालना है। एड्रेस मतलब डोमेन नाम जैसे- Hinditip.in में Hinditip नाम इस वेबसाइट का नाम है। आप जो भी ब्लॉग का एड्रेस चुनगे उसके पीछे  .blogspot.com डोमेन नाम आटोमेटिक add हो जाएगा क्योकि आप ब्लॉगर फ्री वेबसाइट बना रहे है आप अपना खुद का डोमेन नाम भी बाद में ऐड कर सकते हो। 
और एड्रेस को टाइप करने के बाद सामने राइट चिन्ह नहीं आ रहा है तो एड्रेस को चेंज कर दीजिये। 
टाइटल तथा एड्रेस को चुनने के बाद Create Blog पर क्लिक कर दीजिये। 
blogger me blog kaise banaye
Create Blog
 
STEP 6- Create Blog पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप शो होगी जहा आपको गूगल डोमेन नाम buy करने के लिए कहेगा आप No Thanks पर क्लिक कर दीजिये। अब आपकी वेबसाइट/ब्लॉग बन गया है 
 
STEP 7- 
  • POSTS – Post ऑप्शन में हम अपने ब्लॉग जो भी पोस्ट लिखना चाहते है New Post पर क्लिक करके पोस्ट लिख सकते है। 
  • STATS – Stats ऑप्शन में हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जितने भी Pageview आते है जितने भी लोगो ने हमारी पोस्ट या वेबसाइट को विजिट क्या है देखा है वो शो होंगे। 
  • COMMENT – कमेंट ऑप्शन में हमारे ब्लॉग पर जितने भी विजिटर कमेंट करते है वो शो होंगे यहा से उन कमेंट का रिप्लाई भी दे सकते है, तथा डिलीट भी कर सकते है। 
  • EARNING – Earning ऑप्शन में हम अपनी वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए गूगल एडसेन्स के लिए अप्लाई कर सकते है। 
  • PAGES – Pages में हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए पेज बना सकते है जैसे Contact us, About us, Privacy Policy आदि। 
  • LAYOUT – लेआउट ऑप्शन में अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज कर सकते है अपने हिसाब से सेट कर सकते है। 
  • THEME – Theme ऑप्शन में पर क्लिक करके अपने ब्लॉगर की Theme को चेंज कर है। तथा यदि आपको HTML लेंग्वज आती है तो आप Edit HTML पर क्लिक करके अपनी थीम को कस्टमाइज कर सकते है। 
  • SETTING – सेटिंग ऑप्शन में हम अपनी वेबसाइट के टाइटल, कमेंट, यूजर, गूगल परफॉर्मन्स, आदि को सेटिंग कर सकते है।  
अब आपका वेबसाइट बन गया है। आपकी वेबसाइट का नाम जो आपने एड्रेस दिया है वो है जैसे hinditipsample.blogspot.com हमारी वेबसाइट का नाम है ब्लॉगर प्लेटफार्म पर हम वेबसाइट बनाते है तो हमारी वेबसाइट के एड्रेस के पीछे blogspot.com subdomain नाम ऐड हो जाता है हमारा पर्सनल डोमेन नाम लेकर उसे हम ब्लॉगर से कनेक्ट करके blogspot.com नाम को हटा सकते है। अब आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो चुकी है आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट लिखना स्टार्ट कर सकते है। और ध्यान रखे की आप जो भी आर्टिकल तथा पोस्ट लिख रहे है वो POSTS ऑप्शन में ही लिखे। 
 

निष्कर्ष –

यदि आप नये ब्लॉगर हो या ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है तथा ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ भी नॉलेज नहीं है तो आप Blogger प्लेटफार्म  चुन सकते है।
तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने Blogger क्या है तथा Blogger पर Website/Blog कैसे बनाये के बारे में जाना आशा करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे तथा आपका इस आर्टिकल से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताये। तथा इस आर्टिकल के अलावा भी कोई अन्य प्रश्न तथा कुछ सुझाव है तो हमारे साथ कमेंट करके जरूर शेयर करे।
धन्यवाद

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here