Blogger Website me Favicon icon kaise Add kare

0

Favicon वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान होती है। जब भी हम ब्राउज़र में किसी वेबसाइट को विजिट करते है तो सबसे ऊपर वेबसाइट के नाम के साथ साइट का आइकॉन भी दीखता है उसे Favicon कहते है। फ़ेविकॉन से विज़िटर हमारी वेबसाइट को आसानी से पहचान सकता है। तथा कोई भी विज़िटर हमारी वेबसाइट के फ़ेविकॉन को देखता है तो इससे हमारी वेबसाइट की पहचान बन जाती है इसलिए Favicon को वेबसाइट पर ऐड करना जरूरी है। तो इस पोस्ट में हम Favicon kya hai,or Blogger Website me Favicon kaise change/Add kare के बारे में जानेगे। तो चलिए शुरू करते है। 

Blogger Me Favicon ya logo  Kaise Change Kare
Blogger Me Favicon Kaise Change Kare

Favicon क्या है (What is Favicon)-

जब हम वेबसाइट को ओपन करते है तो ऊपर वेबसाइट के नाम के साथ एक आइकॉन भी दिखाई देता है जैसे- ब्लॉगर का , फेसबुक का , ट्विटर का  T आदि इन्ही icon को Favicon icon कहते है। हम अपनी वेबसाइट पर फ़ेविकॉन आइकॉन का यूज़ करते है तो विज़िटर बार बार आता है तो पहचानने में मदद मिलती है। Favicon नाम favorite + icon से मिलकर बना है। फ़ेविकॉन का यूज़ करने से प्रोफेशनल लुक आ जाता है। 

Favicon icon कैसे बनाये-

favicon icon फोटोशॉप, माइक्रोसॉफ्ट पेंट, या किसी सॉफ्टवेयर से अपने हिसाब से बना सकते है। favicon आइकॉन और logo एक जैसा ही होता है पर इसमें साइज का ध्यान रखना पड़ता है। फ़ेविकॉन बनाते समय फ़ेविकॉन का साइज width and height 16*16 या 32*32 या 64*64 या 150*150 रखना है यदि फ़ेविकॉन की साइज सही नहीं है तो फ़ेविकॉन ब्लॉगर पर सपोर्ट नहीं करेगा। फ़ेविकॉन बनाते समय फ़ेविकॉन कीwidth and height को कम रखने की कोशिश करे। यदि साइज़ ज्यादा होती है तो वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है। 

Blogger me Favicon kaise Add kare-

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के बाद वेबसाइट पर ब्लॉगर का आइकॉन होता है अपने हिसाब से फ़ेविकॉन को डिज़ाइन करके हम आइकन को चेंज कर सकते है। ब्लॉगर पर आइकॉन को चेंज करने से पहले फ़ेविकॉन आइकॉन को create कर लीजिये। ब्लॉगर में फ़ेविकॉन ऐड करने के लिए-
 

1- सबसे पहले blogger.com में लॉगिन हो जाइये तथा अपनी वेबसाइट के dashboard में जाने के बाद Layout ऑप्शन पर क्लिक करके Favicon के नीचे Edit ऑप्शन पर क्लिक  दीजिये 

Layout option in Blogger
Layout option in Blogger

 

2-अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा यहा पर Choose File पर क्लिक करके आपने जो भी favicon icon बनाया है उस फोटो को सेलेक्ट कर लीजिये तथा Save पर क्लिक कर दीजिये। 
change favicon
Choose Logo and Save
 
3- Save पर क्लिक करने के बाद वेबसाइट पर फ़ेविकॉन ऐड हो जायेगा है अपनी वेबसाइट को ओपन करके फ़ेविकॉन को चेक कर सकते है यदि फ़ेविकॉन शो नहीं हो रहा है तो वेबसाइट को रीलोड कीजिये। 
तो इस तरिके से हम फ़ेविकॉन आइकॉन को ऐड कर सकते है। अगर फिर भी फ़ेविकॉन ऐड नहीं हो रहा तो इस प्रोसेस को दुबारा रिपीट करे और ब्राउज़र की कुकीज़, cache फाइल तथा हिस्ट्री को डिलीट करके वेबसाइट को ओपन करने के बाद फ़ेविकॉन आइकॉन शो होने लग जायेगा।और यदि Favicon आइकॉन को सेलेक्ट करने के बाद Not a square imageप्रॉब्लम आ रही है तो इसे इस तरह से सॉल्व कर सकते है। 
 

Not a square image प्रॉब्लम Solve कैसे करे –

जब ब्लॉगर पर फ़ेविकॉन की साइज 100kb से ज्यादा या इमेज की width and height 16*16 या 32*32 या 64*64 या 150*150 नहीं रखते है ब्लॉगर ऐसे फ़ेविकॉन आइकॉन को सपोर्ट नहीं करता है इसलिए Not a square imageप्रॉब्लम आती है। फ़ेविकॉन इमेज बनाते समय Square इमेज ही बनाये। 

यदि आपके पास कोई इमेज है तथा उसे फ़ेविकॉन के लिए यूज़ करना चाहते हो तथा वह Square इमेज नहीं है तो इसके लिए आप ऑनलाइन Favicon genrater का इस्तेमाल कर सकते है तथा इमेज को Favicon में डाउनलोड कर सकते है। 
1- Favicon बनाने के लिए सबसे पहले Favicon-generator.org वेबसाइट पर जाना है तथा choose file पर क्लिक करना है तथा जिस इमेज का फ़ेविकॉन बनाना है उसे सलेक्ट कर लीजिये तथा Create Favicon पर क्लिक कर दीजिये। 

Create Favicon
Choose Logo and Create Favicon



2- अब नया पेज ओपन होगा यहा पर Download the generated favicon पर क्लिक करके फ़ेविकॉन की zip file को डाउनलोड कर लीजिये तथा zip फाइल को Extract करने के बाद फ़ेविकॉन इमेज की अलग अलग साइज़ में मिल जाएगी। अब यहा से आप किसी भी फ़ेविकॉन का यूज़ अपनी वेबसाइट पर कर सकते है। 

favicon icon
Download Logo


तो दोस्तों इस प्रकार से आप आसानी से Blogger Website me Favicon change/Add कर सकते है। 

आशा करता हु, आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। यदि आपको पोस्ट ” Blogger Website me Favicon change kaise kare “ पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे तथा आपका इस आर्टिकल से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताये। तथा इस आर्टिकल के अलावा भी कोई अन्य प्रश्न तथा कुछ सुझाव है तो हमारे साथ कमेंट करके जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here