Blogger Custom Domain par HTTPS kaise Enable kare

0

हेलो दोस्तों, आज के समय में हर ब्लॉग और वेबसाइट के लिए SSL Certificate जरूरी हो गया है चाहे बात हो ऑनलाइन ट्रांजक्शन की, गूगल रैंकिंग, seo की सभी चीजों में ssl बहुत हेल्प करता है। पर बहुत से नए ब्लॉगर को https के बारे में पता नहीं होता है। तो आज हम HTTPS/SSL Kya Hai, Blogger Website pe HTTPS kaise lagaye आदि के बारे में जानेगे तो चलिए शुरू करते है।

 

HTTPS Kya Hai, Blogger Website pe HTTPS kaise lagaye-

आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो आप अपने कस्टम डोमेन पर फ्री https मतलब SSL सर्टिफिकेट अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगा सकते है। यदि आप भी नहीं जानते की Blogger Website pe HTTPS kaise lagaye तो आपके लिए यह पोस्ट काफी हेल्पफुल होने वाला है। इस पोस्ट में हम SSL Certificate क्या होता है, Blogger Website pe HTTPS kaise lagaye आदि के बारे में जानेगे। 

तो चलिए शुरू करते है……

blogger https custom domain



ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के बाद हम जब किसी कस्टम डोमेन के साथ हमारी वेबसाइट को कनेक्ट करते है तो हमारी वेबसाइट से https नाम हट जाता है तथा इसकी जगह http नाम आ जाता है। तथा इससे सर्च इंजन तथा वेबसाइट की रैंकिंग में भी फर्क पड़ता है। तो ऐसे में आप अपने ब्लॉगर वेबसाइट पर फ्री में https को कैसे अपनी वेबसाइट पर ऐड कर सकते है या Blogger Website pe https kaise lagaye के बारे में जानने से पहले हम https क्या होता है के बारे जानेगे।

SSL Certificate (https) क्या है-

क्या आपने कभी गौर किया है की इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट के आगे http: होता है तथा कुछ के आगे https: होता है ?
इंटरनेट का लाखो करोड़ो यूजर इंटरनेट का यूज करते है हर दिन कोई जानकारिया हासिल करते है ऑनलाइन शॉपिंग करते है तथा ऑनलाइन पेमेंट करते है बहुत सी वेबसाइट पर अपनी पर्सनल इंफोरमेशन देकर अकाउंट बनाते है। 
ऐसे में हमे इंटरनेट पर डाटा तथा पर्सनल डिटेल्स को शेयर करने के लिए एक सिक्योर कनेक्शन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। यदि कनेक्शन सिक्योर नहीं होता है तो किसी third party वेबसाइट या हैकर द्वारा डिटेल्स चोरी होने का खतरा रहता है इसी परेशानी से बचने के लिए आज कल सभी वेबसाइट पर प्रोटोकॉल का यूज किया जाता है इस प्रोटोकॉल का नाम ssl protocol है। 
 
ssl का पूरा नाम Secure Sockets Layer होता है। जो इंटरनेट पर इस्तेमाल किया जाता है। ये प्रोटोकॉल इंटरनेट ब्राउज़र और वेबसाइट के बीच सिक्योर सुरक्षित सम्पर्क प्रदान करता है। तथा आपके वेबसाइट के डाटा को सिक्योरिटी प्रदान करता है। जो वेबसाइट ssl का प्रयोग करते है उन वेबसाइट के डोमेन नाम (जैसे- hinditip.in ) के आगे बंद ताले का चित्र जुड़ा होता है जो इंटरनेट ब्राउज़र के यूआरएल में दीखता है। तथा उस वेबसाइट के आगे https://websitename.com लिखा होता है। 
with ssl- https://sitename.com
without ssl- http://sitename.com
 
यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ssl का यूज करते है तो इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग तथा सर्च इंजन पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। 

Blogger Website pe HTTPS kaise Enable Kare-

ब्लॉगर पर हम जब फ्री वेबसाइट बनाते है तो हमे blogspot subdomain के साथ एक फ्री डोमेन दिया जाता है। लेकिन जब हम ब्लॉगर वेबसाइट पर कस्टम डोमेन जोड़ते है तो हमारी वेबसाइट से ब्लॉगर https को रिमूव कर देता है तथा http पर Redirect कर देता है। तो ऐसे में हम हमारी वेबसाइट पर https को वापस कैसे Activate सकते है। तो चलिए जान लेते है की ब्लॉगर कस्टम डोमेन पर https को Active कैसे करे। 
 

1- सबसे पहले अपने ब्लॉगर अकाउंट में लॉगिन होने के बाद Setting ऑप्शन में  Basic ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

blogger basic setting
Blogger Basic Setting

 

 
2- बेसिक ऑप्शन में जाने के बाद यदि आपने अपनी वेबसाइट पर कस्टम डोमेन को ऐड किया है तो आपको HTTPS में दो ऑप्शन मिलेंगे पहला HTTPS availability तथा दूसरा HTTPS redirect .

 आपको पहले HTTPS availability ऑप्शन को YES कर देना है। yes करने के बाद आपको HTTPS Availability is being processed. Try again later यह लाइन दिखेगी। अब आपको थोड़े समय तक लगभग 5-10 मिनट इंतजार कीजिये। 

https enable on blogger
HTTPS Enable



3- 5-10 मिनट के बाद वेब पेज को रिफ्रेश करने के बाद HTTPS redirect ऑप्शन आ जायेगा अब यहा पर HTTPS redirect को YES कर देना है।

https enable on blogger
HTTPS Redirect option yes


अब आपकी वेबसाइट पर प्रोटोकॉल इनेबल हो गया है आप अपनी वेबसाइट को ओपन करके चेक कर सकते है। तो बताये गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके अपनी वेबसाइट के कस्टम डोमेन पर https को वेरिफाई 
कर सकते है। 
वेबसाइट पर https को एनेबल करने के बाद आपकी वेबसाइट को google search consol में वापस सबमिट करना होगा। 
यदि हमारी वेबसाइट पहले http में google search consol में सबमिट होती है तथा बाद में हम https को एनेबल करते है तो आपको दुबारा वेबसाइट को google search consol में सबमिट करना होगा।
google search consol में लॉगिन होने के बाद वेबसाइट के https यूआरएल के साथ सबमिट या वेरिफाई करना है। 

 
आशा करता हु, आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। यदि आपको  पोस्ट ” Blogger Custom Domain par HTTPS kaise Enable kare ” पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे तथा आपका इस आर्टिकल से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताये। तथा इस आर्टिकल के अलावा भी कोई अन्य प्रश्न तथा कुछ सुझाव है तो हमारे साथ कमेंट करके जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here