Blogger Blog ki Theme(Template) Change Kaise Kare- Step By Step

0

हेलो दोस्तों, हर ब्लॉग के लिए थीम सबसे महत्वपूर्ण होती है बहुत से ब्लॉगर के मन में यह सवाल होते है की Theme kya hota hai, Blog ya website के लिए कैसा थीम यूज करना चाहिए or Blogger Blog me Theme kaise change kare आदि के बारे में बात करेंगे तो चलिए शुरू करते है।

Blog Ki Theme Kaise Change Kare
Blog Ki Theme Kaise Change Kare

 

Theme क्या है तथा Blogger Website पर Theme कैसे चेंज करे –

हम अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बना लेते है तथा उस पर बड़ी मेहनत तथा उम्मीद के साथ पोस्ट पब्लिश करते है पर हमारे पोस्ट तथा वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आता है तथा विजिटर नहीं आने के कारण हम अपने ब्लॉग को डिलीट कर देते है या ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते है या निराश हो जाते है। आपको बता दे ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाने के लिए केवल पोस्ट लिखना ही काफी नहीं है, पोस्ट के अलावा भी बहुत सी चीजे होती है जो हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक को Increase करने में मदद करती है जैसे- SEO, ब्लॉग का टेम्पलेट(Theme) आदि। ब्लॉग का टेम्पलेट मतलब Theme भी हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक को increase करने में बहुत ज्यादा हेल्प करता है। 
जब हम नया ब्लॉग स्टार्ट करते है तो हमारे ब्लॉग का थीम नॉर्मल दीखता है तथा वो अव्यव्स्थित रहता है। ब्लॉग पर व्यवस्थित तथा अट्रैक्टिव थीम हमारे वेबसाइट के ट्रैफिक तथा गूगल रैंकिंग पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालती है। वेबसाइट या ब्लॉग को अट्रेक्टिव बनाने के लिए हमे अच्छी थीम का प्रयोग कर सकते है तथा जिसकी मदद से हम अपने वेबसाइट को सजा सकते है तथा अट्रेक्टिव बना सकते है। 
वेबसाइट को अच्छी तथा सुन्दर बनाने के लिए अच्छे टेम्पलेट(Theme) की जरूरत पड़ती है तो चलिए जान लेते है थीम होती क्या है तथा थीम को हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग में कैसे ऐड कर सकते है तो चलिए शुरू करते है। 

 

Theme(टेम्पलेट) क्या होता है-

 

थीम HTML, जावा स्क्रिप्ट, CSS जैसी प्रोग्रामिंग लेंग्वेज से कोडिंग की हुई XML फाइल होती है जिसकी मदद से हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग को व्यवस्थित कर सकते है जिसके मदद से ब्लॉग अच्छा दिखता है। 
थीम के फ्री तथा पेड दोनों वर्शन मिल जाते है। यदि आप ब्लॉग्गिंग में नए आये हो तो आप फ्री ब्लॉगर थीम का प्रयोग कर सकते है इंटरनेट पर हमे फ्री में अच्छी थीम मिल जाती है। वैसे तो ब्लॉगर पर भी बहुत सारे थीम फ्री में दे रखे है पर यदि अपना ब्लॉग और अच्छा तथा और बेस्ट बनाना है तो आप ब्लॉग के थीम को चेंज कर सकते है। 
 

ब्लॉगर में कैसा Theme इस्तेमाल करना चाहिए- 

जैसा मैंने ऊपर बताया की आप अपनी वेबसाइट के लिए फ्री थीम का इस्तेमाल कर सकते है यदि आप ब्लॉग्गिंग फील्ड में नए है तो आपको थीम पैसा ख़र्च करने की कोई जरूरत नहीं है इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है जहा से आप फ्री में थीम डाउनलोड कर सकते है, तथा अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर उपलोड कर सकते है। पर थीम को डाउनलोड तथा उपलोड करने से पहले हमे यहे जानना जरूरी है की जो भी थीम चुन रहे है वो हमारे ब्लॉग के लिए कैसी है तथा और भी कुछ पोइंट है जिन्हे जानना बहुत जरूरी है। 

 

  • Mobile Friendly-हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जो भी थीम यूज कर रहे है वो मोबाइल फ्रैन्डली होनी चाहिए। तथा वो मोबाइल में भी अच्छी दिखाई देनी चाहिए तथा मोबाइल को सपोर्ट करने वाली थीम यूज करनी चाहिए। इंटरनेट पर मोबाइल यूजर कम्प्यूटर यूजर की तुलना में ज्यादा है। आप सभी जानते है की मोबाइल फ़ोन से वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा आता है। इसलिए हमे थीम मोबाइल में जल्दी लोड होने वाली तथा मोबाइल में अच्छी दिखने वाली थीम का प्रयोग करना चाहिए।

 

  • Fast Loading Theme- अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर फ़ास्ट लोड होने वाली थीम का यूज करना चाहिए। ऐसी थीम का यूज नहीं करना चाहिए जिसका लोडिंग टाइम ज्यादा हो क्योकि विज़िटर कम समय में लोड होने वाली वेबसाइट को पसंद करते है। यदि आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अच्छी है तो आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक Incrase करने में बहुत ज्यादा हेल्प करती है। 
  • SEO Friendly Theme- वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करने के लिए SEO friendly theme बहुत ज्यादा हेल्प करती है। SEO Friendly थीम मतलब आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी हो, तथा मोबाइल फ्रेंडली थीम हो आदि। इनसे आपके वेबसाइट के seo तथा रैंकिंग में बहुत ज्यादा हेल्प मिलती है। 
तो यह तीन मुख्य तरीके थे जिनको थीम डाउनलोड करने से पहले जरूर ध्यान रखना चाहिए। क्योकि इनसे आपके वेबसाइट की रैंकिंग तथा ट्रैफिक पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है। 

Theme कहा से डाउनलोड करे-

इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है जहा आपको फ्री ब्लॉगर थीम मिल जाएगी। जहा आपको थीम के पैसे देने की कोई जरूरत नहीं होती है। आप गूगल में कुछ टैग है जिन्हे सर्च करके आप अपने मन पसंद की थीम डाउनलोड कर सकते है टैग- responsive blogger templatesseo blogger templatesfree blogger templates आदि

ऊपर दिए टैग को सर्च करके आप ब्लॉगर वेबसाइट के लिए थीम डाउनलोड कर सकते है। तथा नीचे हमने कुछ वेबसाइट के लिंक दिए है जहा से आप फुल फीचर तथा अच्छी फ्री ब्लॉगर थीम डाउनलोड कर सकते है तथा अपने वेबसाइट पर लगा सकते है। 

  1. Gooyaabi Templates
  2. BTemplates
  3. Fresh Design Web
  4. CSSAuthor
  5. Sora Templates

 

तो इन वेबसाइट पर भी आप विजिट कर सकते है यदि आपको कोई थीम अच्छी लगे तो आप उसे डाउनलोड कर सकते है। 
हम इंटरनेट से जो भी थीम डाउनलोड करते है तो वो थीम zip formet में होता है तथा ब्लॉगर zip format को सपोर्ट नहीं करता है। इसके लिए थीम को zip format से xml document format में चेंज करना होगा। आप zip फाइल को Extract करके xml फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते है। तथा xml डॉक्यूमेंट फाइल को ब्लॉगर पर अपलोड कर सकते है। 
 

Blogger Blog में Theme चेंज करने के तरीके-

हम ब्लॉगर में थीम को दो तरीके से चेंज कर सकते है। 
1- XML फाइल को अपलोड करके 
2- HTML Code को पेस्ट करके 

1- XML फाइल को अपलोड करके थीम चेंज करना –

1- Blogger.com पर लॉगिन हो जाइये तथा सबसे पहले Theme ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये अब राइट साइड Backup/Restore ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये। 
Theme Option in Blogger
Theme Option in Blogger
2- आपने जो भी थीम डाउनलोड की है उसे पहले extract कर लीजिये क्योकि बिना extract की फाइल ब्लॉगर सपोर्ट नहीं करेगा। फाइल को आप Windows Explore या Winrar सॉफ्टवेयर की मदद से एक्सट्रेक्ट कर सकते है। एक्सट्रेक्ट करने के बाद थीम की अलग अलग फाइल बन जाएगी जहा आपके थीम की कोडिंग XML Document वाली फाइल में होती है। ब्लॉगर सिर्फ XML फाइल को ही सपोर्ट करता है।
extract file with winrar
Extract Theme

3-Backup/Restore ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक popup विंडोज ओपन होगा जहा पर Choose File पर क्लिक करना है तथा extract फाइल में XML Document वाली फाइल को सेलेक्ट करना है तथा सेलेक्ट करने के बाद Upload पर क्लिक कर देना है। 

xml document
Select XML file
अब ब्लॉग की थीम चेंज हो जाएगी। तो इस तरह से आप भी अपने ब्लॉग की थीम को बड़ी आसानी से चेंज कर सकते है।

2- HTML Code को पेस्ट करके थीम चेंज करना –

ब्लॉग में Theme के HTML Code को डायरेक्ट पेस्ट करके भी हम Theme को चेंज कर सकते है। तो चलिए जान लेते है html से थीम कैसे चेंज करते है। 
html से थीम चेंज करने के लिए आपके कंप्यूटर में Notepad++ की जरूरत पड़ेगी। Notepad++ को यहा पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। 
 
1-सबसे पहले थीम डाउनलोड करने के बाद थीम को extract कर लीजिये extract करने के बाद Extract फाइल में XML Document फाइल पर राइट क्लिक करके Edit with Notepad++ पर क्लिक कर देना है। यदि आपके कंप्यूटर में Notepad++ सॉफ्टवेयर नहीं है तो यह ऑप्शन नहीं आएगा। Notepad++ को आप यह पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। 
edit html file
Edit With Notepad++
 
2- अब आपके सामने नीचे दी गयी फोटो के जैसा इंटरफ़ेस दिखाई देगा। यह थीम की कंप्यूटिंग लेंग्वेज भाषा में एडिट की हुई कोडिंग फाइल होती है। अब आपको Ctrl + A दबाकर या पूरी कोड लैंग्वेज को कॉपी कर लेना है। 
theme coding
Copy all HTML Tag
 
 
3- अब ब्लॉगर के dashboard में आना है और Theme ऑप्शन पर जाने के बाद Edit HTML ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
BLOG THEME CHANGE KARNA
Click Edit HTML
 
 
4- अब आपको पुरानी थीम की html लेंग्वज को Ctrl + a दबाकर या पूरी html को सेलेक्ट करके डिलीट कर देना है।  डिलीट करने के बाद आपने नई थीम की html लैंग्वेज को ऊपर हमने copy किया था उसे यहा पर पेस्ट कर देना है तथा पेस्ट करने के बाद Save Theme पर क्लिक कर देना है। 
blogger me theme change kaise kare
Paste Html cote
 
अब ब्लॉग की थीम चेंज हो गयी है। तो इस तरह से बड़े ही आसानी से थीम को चेंज कर सकते है। 

आशा करता हु, आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे तथा आपका इस आर्टिकल से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताये। तथा इस आर्टिकल के अलावा भी कोई अन्य प्रश्न तथा कुछ सुझाव है तो हमारे साथ कमेंट करके जरूर शेयर करे।
धन्यवाद 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here