SSL क्या है और काम कैसे करता है-What Is SSL in Hindi

हेलो दोस्तों, आज हम बात करेंगे SSL kya hai (What is SSL in Hindi), SSL काम कैसे करता है, SSL यूज करने के फायदे क्या क्या है तथा SSL कहा से खरीदे आदि के बारे में जानेगे तो चलिए शुरू करते है।
इंटरनेट तो हम सब यूज करते ही है तथा इंटरनेट पर आज सब चीज मिल जाती है चाहे वो ऑनलाइन शॉपिंग हो, टिकट, बिल पेमेंट, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जैसे ऐसे बहुत से काम है जहा हमे अपनी पर्सनल डिटेल्स तथा पेमेंट इंफोरमेशन देनी पड़ती है। पर ऐसे में आप जो भी ऑनलाइन डिटेल्स शेयर करते हो क्या वो secure सुरक्षित रहती है।

SSL kya hai,what is ssl


आप जिस वेबसाइट पर अपना डिटेल्स शेयर करते हो वो वेबसाइट ओनर तो आपकी डिटेल्स को सेफ रखता है पर कई बार जो हैकर होते है वो आपके डिटेल्स तथा डाटा को बीच में से ही चुरा लेते है तो ऐसे में वेबसाइट ओनर तथा आपके बीच सही secure कनेक्शन रखने के लिए SSL का उपयोग किया जाता है जो आपकी इंफोरमेशन को third party से सुरक्षित रखती है। तो चलिए जान लेते है SSL kya hai और कैसे काम करता है।

SSL क्या है (What is SSL in Hindi)-

SSL का फुल फॉर्म Secure Sockets Layer है, यह एक Encryption Protocol होता है जो वेबसाइट तथा ऑनलाइन एप्लीक्शन में सिक्योरिटी के लिए यूज करते है। जब यूजर अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी भी वेबसाइट पर शेयर करता है तथा किसी भी वेबसाइट पर विजिट करता है तो SSL उस वेबसाइट और यूजर के बीच में एक सिक्योर तथा Safe कनेक्शन बना देता है। तथा वेबसाइट तथा यूजर के बीच के कनेक्शन तथा एक्टिविटी को हैकर से बचाता है। SSL का उपयोग आजकल तो लगभग सभी ऑनलाइन वेबसाइट करती है। 
अब ऐसे में आपको कैसे पता चलेगा की वेबसाइट में SSL लगा है। अब जो भी वेबसाइट SSL प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करती है उस वेबसाइट के डोमेन नाम जैसे-www.hinditip.in के आगे बंद ताले का लोगो जुड़ा होता है और http की जगह https जुड़ा रहता है जो ब्राउज़र के यूआरएल में दीखता है, तो इससे पता चलता है की वेबसाइट पूरी तरिके से सुरक्षित है। जो वेबसाइट ssl का यूज करती है उसका यूआरएल https//:websitename.com होता है और जो नहीं करती उसका http//:websitename.com होता है। 

 

SSL(https) काम कैसे करता है-

किसी भी वेबसाइट में ssl certificate दो तरह की key का उपयोग करता है एक Public Key तथा दूसरी Private Key. यह दोनों key एक साथ मिलकर सुरक्षित सम्पर्क बनाती है। जिसकी मदद से डाटा सुरक्षित तरिके से शेयर होता है। 

ssl kya hai or kaise kaam krta hai

 

ssl certificate वाली सिक्योर वेबसाइट में हम जब भी विजिट करते है तो उस वेबसाइट के सर्वर से जो डाटा हमारे पास आता है तो वो जानकारी नार्मल लेटर में ना होकर एक एनक्रिप्ट फाइल के रूप में आता है।और हम जो जानकारी उस वेबसाइट को भेजते है वो भी एनक्रिप्ट फाइल के रूप में जाती है तथा वेबसाइट के सर्वर में जाके प्राइवेट key की मदद से वापस लेटर फॉर्मेट में बदल जाती है तो इस प्रकार यूजर और वेबसाइट के बीच ssl एक सिक्योर कनेक्शन बना देता है तथा ऐसे में कोई भी हैकर डाटा को नहीं चुरा सकता है। तो अब आपको पता चल गया होगा ssl कैसे काम करता है। 

 

SSL Certificate के फायदे-

वेबसाइट या ब्लॉग पर SSL Certificate के बहुत से फायदे है जैसे-
  1. ssl का सबसे बड़ा फायदा तो यह है की कोई भी हैकर डाटा को चुरा नहीं सकता तथा हैक नहीं कर सकता। 
  2. ssl सर्टिफिकेट E-Commerce वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योकि E-Commerce वेबसाइट पर ज्यादतर ऑनलाइन पेमेंट होता है। 
  3. ssl वेबसाइट का सर्च इंजन में positive तथा अलग ही इफ़ेक्ट पड़ता है और वेबसाइट पोस्ट की रैंकिंग में भी काफी हेल्प करता है। 
  4. इससे वेबसाइट की स्पीड increase होती है। 

 

SSL Certificate कहा से खरीदे-

SSL सर्विस बहुत सारी बड़ी तथा फेमस कंपनी प्रोवाइड करती है जैसे-Godaddy,reseller, Hostgater आदि। आप जब भी होस्टिंग खरीदते है तो साथ मे ssl certificate भी खरीद सकते है। तथा जिससे हमारी वेबसाइट सिक्योर रहती है। 
यदि आप किसी कंपनी से SSL खरीदते है तो आपको उसका पेमेंट करना पड़ता है। और कुछ ऐसी वेबसाइट भी है  फ्री में ssl सर्टिफिकेट प्रोवाइड करती है जैसे-Let’s Encrypt यह वेबसाइट फ्री SSL सर्टिफिकेट में काफी अच्छी तथा पॉपुलर साइट है। यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट सिंपल साइट है तो वहा आप फ्री के SSL का यूज कर सकते है तथा आपको फ्री के ssl में उतनी ही सिक्योरिटी मिलेगी जितनी पेड ssl में होती है। 


तो दोस्तों, आशा करता हु, आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। यदि आपको ” SSL क्या है और कहा से खरीदे-What Is SSL in Hindi  ” पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे तथा आपका इस आर्टिकल से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताये। तथा आर्टिकल के अलावा भी कोई अन्य प्रश्न तथा कुछ सुझाव है तो हमारे साथ कमेंट करके जरूर शेयर करे, हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

 

धन्यवाद

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here