Sitemap Kya Hai Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye

यदि आप ब्लॉगर है तो आपने Sitemap के बारे में तो जरूर सुना होगा। वेबसाइट के पोस्ट को सर्च इंजन में जल्दी रेंक करने तथा सबमिट करने में Sitemap बहुत ज्यादा हेल्प करता है। किसी भी वेबसाइट के लिए Sitemap बहुत ज्यादा जरूरी होता है। यदि आप भी Sitemap Kya hai, और Apni Website ke liye Sitemap Kaise create kare के बारे में जानना चाहते है तो सही जगह पर आये हो, इस पोस्ट में हम Sitemap Kya hai,Sitemap website ke liye jrury kyu hai तथा Apni Website ke liye Sitemap Kaise Banate hai आदि के बारे में जानेगे तो चलिए शुरू करते है। 

Sitemap kya hai or blog ke liye Sitemap Kaise Banaye

 

Sitemap क्या है और यह क्यों जरूरी है-

Sitemap एक तरह की .xml file होती है जिसमे हमारे ब्लॉग या वेबसाइट की सारी पोस्ट और pages की डिटेल्स होती है। यहा पर पोस्ट तथा पेज के यूआरएल तथा पोस्ट कब लिखी गयी तथा कब अपडेट की गयी की जानकारी तथा डिटेल्स सेव होती है जिसकी मदद से सर्च इंजन को हमारे ब्लॉग की पोस्ट को पढ़ने में आसानी होती है तथा कोई भी सर्च इंजन पोस्ट को जल्दी इंडेक्स कर लेता है। 

Sitemap किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योकि Sitemap गूगल, बिंग तथा किसी भी Search Engine को हमारे ब्लॉग के पोस्ट तथा पेज कितने है तथा वेबसाइट और ब्लॉग पर नई पोस्ट तथा अपडेट की जानकारी को जानने में सर्च इंजन को काफी मदद मिलती है तथा सर्च इंजन द्वारा आपके पोस्ट को crawl करने तथा सर्च रिजल्ट में जल्दी सबमिट होने में sitemap बहुत ज्यादा हेल्प करता है। 

Search Engine Sitemap को कैसे ढूंढ़ता है-

सर्च इंजन वैसे तो बहुत ज्यादा स्मार्ट होते है। हम जब वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करते है तो वेबसाइट के पोस्ट को जल्दी इंडेक्स करने के लिए हमे वेबसाइट के Sitemap को सर्च इंजन में सबमिट करना पड़ता है इससे हम जब भी कोई नई पोस्ट पब्लिश करते है तो उस पोस्ट का यूआरएल sitemap में आटोमेटिक ऐड हो जाता है तथा सर्च इंजन को ये पता चलता है की वेबसाइट के sitemap में कुछ बदलाव है तब search Engine हमारी वेबसाइट को crawl करके हमारी पोस्ट को इंडेक्स कर लेता है। 
 

Blog के लिए Sitemap कैसे बनाये-

यदि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस या ब्लॉगर प्लेटफार्म पर है तो आप इन स्टेप को फॉलो करके sitemap बना सकते है।
वेबसाइट का sitemap बना है या नहीं कैसे पता करे- बहुत से ब्लॉगर के वेबसाइट पर आटोमेटिक sitemap बन जाता है पर उनको पता रहता है। तो ऐसे में आप अपनी वेबसाइट का sitemap के बारे में जानने के लिए अपनी वेबसाइट के url के पीछे ” /sitemap.xml ” जोड़कर सर्च करना है यदि यहा पर आपके पोस्ट की यूआरएल शो हो तो आपका sitemap बना हुआ है। example- https://www.yoursitename.com/sitemap.xml
आप नीचे दिए गए सिम्पल स्टेप को फॉलो करके आसानी से ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Sitemap बना सकते है।

Sitemap Generator की मदद से Sitemap बनाना-

Step 1- 
सबसे पहले आपको sitemap की वेबसाइट sitemap generator वेबसाइट पर जाना है अब आपके सामने sitemap जनरेटर का पेज ओपन होगा। यहा पर 
  1. More option पर क्लिक करे 
  2. Include Page Last Modification ऑप्शन को Enable कर दीजिये 
  3. Automatically calculate Page Priority attribute ऑप्शन को भी Enable कर दीजिये। 
  4. Pages changes Frequency attribute में Always ऑप्शन को सेलेक्ट करे 
  5. यहा पर आपकी वेबसाइट का यूआरएल डालना है 
  6. यूआरएल डालने के बाद Start बटन पर क्लिक करना है 
how to create sitemap
Step 2- 
1- अब एक नया पेज ओपन होगा यहा पर Please wait Sitemap generation in Progress मतलब आपके वेबसाइट का Sitemap जनरेट हो रहा है यहा थोड़ा टाइम तक वेट कीजिये। तथा थोड़े से टाइम के बाद sitemap बन जायेगा। अब आपको view sitemap details पर क्लिक करना है। 
sitemap kaise banaye


2- अब और एक नया पेज ओपन होगा यहा पर आपको Download Your XML Sitemap पर क्लीक करके xml फाइल को डाउनलोड कर लेना है। 

Step 3-

अब आपको फाइल को  डाउनलोड करने के बाद फाइल को आपके ब्लॉग या वेबसाइट में ऐड करना है ऐड करने के लिए आप अपने ब्लॉग के Robots.txt को ओपन करे तथा उसमे इस तरह से Sitemap को ऐड करे।

Allow: /
Sitemap: https://www.yoursitename.com/sitemap.xml


अब आपकी वेबसाइट का sitemap बन चूका है। sitemap बनाने के बाद यह तीन काम इम्पोर्टेन्ट होते है। 

 

 

  1. Sitemap को डाउनलोड करना। 
  2. वेबसाइट या ब्लॉग में Sitemap को अपलोड करना। 
  3. Sitemap को Search console में Submit करना।
अब आपकी वेबसाइट का sitemap बन गया है sitemap को देखने के लिए आपको अपने वेबसाइट के यूआरएल के पीछे /sitemap.xml सर्च करके sitemap देख सकते हो जैसे- https://www.hinditip.in/sitemap.xml
 
नोट- sitemap generator पर आप 500 पोस्ट का sitemap फ्री में बना सकते हो यदि आपके ब्लॉग पर 500 पोस्ट से अधिक है तो आपको sitemap का pro प्लान का यूज करना पड़ेगा। 
 

Blogger ब्लॉग में Sitemap-

यदि आपकी वेबसाइट ब्लॉगर मतलब Blogspot.com पर है तो आपको sitemap बनाने की कोई जरूरत नहीं है। क्योकि ब्लॉगर ब्लॉग पर गूगल आपकी वेबसाइट के लिए sitemap आटोमेटिक ही बना देता है आपको अलग से sitemap बनाने की कोई जरूरत नहीं होती है। ब्लॉगर ब्लॉग पर sitemap कुछ इस तरह से चेक कर सकते है –
blogger free url me- https://www.sitename.blogspot.com/sitemap.xml 
Blogger custom url me- https://www.sitename.com/sitemap.xml 
 
तो आप इस तरह से आसानी से वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Sitemap बना सकते है। पर वेबसाइट के लिए sitemap बनाने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम होता है वेबसाइट या ब्लॉग के sitemap को गूगल,Bing  तथा अन्य सर्च इंजन में सबमिट करना। Blog ko Google Search Engine/Console me Submit कैसे करते है इसके बारे में मै पोस्ट लिख चूका हु आप यहा पर क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ सकते है। 

 

 
तो दोस्तों, आशा करता हु, आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। यदि आपको ” Sitemap kya hai Blog ke liye Sitemap kaise Banaye ” पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे तथा आपका इस आर्टिकल से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताये। तथा इस आर्टिकल के अलावा भी कोई अन्य प्रश्न तथा कुछ सुझाव है तो हमारे साथ कमेंट करके जरूर शेयर करे, हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। 
धन्यवाद 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here