Blog ko Google Search Console me Submit kaise kare

कोई भी वेबसाइट बनाने के बाद वेबसाइट पर Google से ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाने के लिए तथा वेबसाइट के पोस्ट को google सर्च इंजन में रेंक कराने के लिए किसी भी ब्लॉगर का सबसे पहला काम होता है वेबसाइट को Google Search Console me Submit करना। आपको बता दे गूगल दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है दुनिया में लगभग 90% से भी ज्यादा विज़िटर अपनी प्रॉब्लम को गूगल में सर्च करते है। इसलिए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को increase करने के लिए Google Search Console एक बहुत ही अच्छा तरीका है। तथा इन सब के लिए हमे अपनी वेबसाइट को Google Search Console me Submit करना पड़ता है। तो आज की पोस्ट में हम जानेगे की  हम अपनी website/Blog ko Google Search Console me Submit kaise kare तथा Google Search Console क्या है तो चलिए दोस्तों शुरू करते है।

Blog ko Google Search Console me Submit kaise kare

Google Search Console क्या है-

Google Search Console फ्री सर्विस है जो गूगल के द्वारा बनाई गयी है। गूगल की इस सर्विस का यूज करके हमे अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की एक्टिविटी को track कर सकते है। इससे हम वेबसाइट या ब्लॉग की crawl सर्च रेंक, पोस्ट की Indexing स्थिती, ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक तथा ब्लॉग में कुछ error है, तथा कोनसी पोस्ट गूगल के किस पेज पर इंडेक्स है आदि के बारे में जान सकते है तथा ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाने तथा optimize करने में हेल्प करता है। 
Google Search Console तथा Google Webmaster Tools दोनों एक ही है। पहले इसका नाम Webmaster Tools था तथा बाद में Google Search Console नाम कर दिया। गूगल से वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए ब्लॉग को गूगल के Google Search Console me Submit करना पड़ता है जिससे हमारे ब्लॉग की पोस्ट गूगल में शो होने लग जाती है तथा वहा से ट्रैफिक आने लग जाता है। तो चलिए दोस्तों जान लेते है Blog ko Google Search Console me Submit kaise kare तो चलिए शुरू करते है। 

Blog को Google Search Console में Submit/Add कैसे करे-

Step 1- Google Search Console में लॉगिन करना-

1- सबसे पहले google search console वेबसाइट में login करना है लॉगिन करने के लिए आप सिर्फ जीमेल आईडी का ही यूज कर सकते है।यहा पर क्लिक करके आप सीधे search console वेबसाइट पर जा सकते है तथा अपनी जीमेल आईडी तथा पासवर्ड डालकर लॉगिन हो जाइये। 
2- अब एक नई पॉपअप विण्डो ओपन होगी यहा पर आपको 

  1. यहा पर आपको अपने वेबसाइट का URL डालना है। 
  2. तथा Add a Property पर क्लीक कर देना है 
blog ko google search consol me submit karna

Step 2- Website या Blog को वेरीफाई करना-

इस स्टेप में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को वेरीफाई करना है वेरीफाई करने से गूगल को पता चल जाता है की इस साइट के ओनर आप ही हो। बिना वेरीफाई के आप अपनी वेबसाइट को search console में सबमिट नहीं कर सकते है। ब्लॉग को वेरीफाई करने के लिए आपको इन में से कोई एक तरीका सेलेक्ट करना होगा। इस पोस्ट में मैं आपको HTML Tag से वेरीफाई करना बताउगा। 

3- Add a Property पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा यहा पर आपको थोड़ा नीचे HTML Tag ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद छोटे से बॉक्स में html code को सेलेक्ट करके copy कर लीजिये। 

google search console verify process



ब्लॉग को Blogger में Verify करने का तरीका –

4- कोड को कॉपी करने के बाद अपने ब्लॉगर अकॉउंट में जाना है तथा ब्लॉग को ओपन कर लेना है अब dashboard पर आने के बाद theme पर जाकर Edit HTML पर क्लिक कर देना है। 

blog ke search console me submit karna

 

5- अब ctrl+f दबाकर ” <head> ” नाम सर्च करना है तथा head नाम के नीचे उस HTML Code को पेस्ट कर देना है और थीम को सेव कर दीजिये। 

blogger blog ko google se jodhna

 

ब्लॉग को WordPress पर Verify करने का तरीका-

6- अगर आप wordpress पर Yoast seo प्लगिंग यूज करते है तो Dashboard पर जाने के बाद Webmaster Tools ओपन करे तथा Google search console नाम के सामने HTML Code को पेस्ट कर दे तथा save changes पर क्लिक कर दे। 

wordpress me search console kaise add kare


और अगर आप yoast seo प्लगिंग यूज नहीं करते है तो सबसे पहले Apeearence > Editor > Theme Header ओपन करे तथा html code को <head> नाम सर्च करके head नाम के नीचे html कोड को पेस्ट कर दीजिये। 

7- कोड को पेस्ट करने के बाद वापस search console में जाकर verify पर क्लिक कर देना है ध्यान रहे पहले आपको उस कोड को वेबसाइट में  बाद वेरीफाई पर क्लिक करना है नहीं तो आपका साइट search console में सबमिट नहीं होगा। सबमिट होने के बाद आपकी वेबसाइट सर्च console में ऐड हो जाएगी अब यहा से आप वेबसाइट को track कर सकते है। सबमिट करने के बाद भी एक इम्पोर्टेन्ट काम और होता है वो है वेबसाइट के sitemap को सर्च console में सबमिट करना। 

 

Step 3- Submit your Sitemap-

यदि आप ब्लॉगिंग करते होंगे तो आपने sitemap के बारे में तो सुना होगा। sitemap में आपके ब्लॉग की सारी पोस्ट और page की permalink ऐड होती है। sitemap से गूगल को आपके ब्लॉग की नई तथा पुरानी पोस्ट को crawl करने में आसानी होती है। यदि आपके ब्लॉग का sitemap सबमिट किया हुआ है तो गूगल आपके नई पोस्ट को जल्दी Crawl कर लेता है। 

6- search console में ब्लॉग वेरीफाई होने के बाद सर्च console के sitemap के dashboard पर जाना है तथा Sitemap पर क्लिक करना है। 

7- अब यहा पर आपके ब्लॉग के sitemap के एड्रेस मतलब यूआरएल को डालना है तथा submit कर देना है। अब आपके ब्लॉग के sitemap को गूगल में सबमिट होने में लगभग 1-2 दिन का समय लगता है। फिर अपने आप ही sitemap सबमिट हो जाता है। तथा सबमिट होने के बाद आप sitemap के सामने success नाम आ जाता है। 

blog ka sitemap


वेबसाइट पर sitemap को बनाना पड़ता है। यदि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आपको sitemap को generate करना पड़ता है। और यदि आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो आप अपनी वेबसाइट के नाम के पीछे /sitemap.xml नाम लगाकर सर्च करते है तो आपके वेबसाइट के सारे पोस्ट का यूआरएल शो हो जाता है तो समझ लीजिये आपका वेबसाइट का sitemap बन चूका है। तो आप search console में sitemap में अपने वेबसाइट के नाम के पीछे sitemap.xml लिखकर सबमिट कर सकते है। सबमिट होने के बाद आपके वेबसाइट पर जितनी भी पोस्ट है वो गूगल में सबमिट हो जाएगी। 

तो इस प्रकार से आप भी आसानी से अपने Website ya Blog ko Google Search Console me Submit कर सकते है तथा अपनी पोस्ट को गूगल में रेंक करा सकते है और वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है। 


तो दोस्तों, आशा करता हु, आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। यदि आपको ” Blog ko Google Search Console me Submit kaise kare ” पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे तथा आपका इस आर्टिकल से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताये। तथा इस आर्टिकल के अलावा भी कोई अन्य प्रश्न तथा कुछ सुझाव है तो हमारे साथ कमेंट करके जरूर शेयर करे, हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here